स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो फटाफट निपटा लें ये काम, 1 जनवरी से लागू होंगे ये 3 नियम

ख़बर शेयर करें 👉

नया साल शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. नए साल के साथ कई नए नियम भी लागू होते हैं. स्मार्टफोन यूजर्स के लिए भी 1 जनवरी 2024 से कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों का सीधा असर आपके फोन पर पड़ सकता है. इसलिए, सावधानी रखते हुए आपको 1 जनवरी से पहले ही ये 3 जरूरी काम निपटा लेना चाहिए.

एक साल से Inactive UPI ID और नंबर होंगे बंद नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है. NPCI ने Google Pay, Paytm और PhonePe जैसे पेमेंट्स ऐप और बैंकों से कहा है कि वे ऐसे UPI IDs और नंबर्स को डिएक्टिवेट कर दें जो एक साल से ज्यादा समय से एक्टिव न हों. इसका मतलब है कि अगर आपने पिछले एक साल में अपनी UPI ID से कोई भी लेनदेन नहीं किया है, तो आपकी UPI ID 31 दिसंबर 2023 को बंद हो जाएगी.

यह भी पढ़ें 👉  12 जून का राशिफल: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे,….पढ़ें आज का दैनिक राशिफल

सिम कार्ड को लेकर नियम भारत सरकार ने एक नया टेलीकम्युनिकेशन बिल 2023 पास किया है। यह बिल जल्द ही कानून बन जाएगा. इस नए बिल में एक महत्वपूर्ण नियम बनाया गया है कि नए सिम कार्ड को लेने के लिए ग्राहकों को बायोमेट्रिक डिटेल देनी होगी.

यह भी पढ़ें 👉  12 जून का राशिफल: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे,….पढ़ें आज का दैनिक राशिफल

ये Gmail Accounts होंगे डिलीट गूगल ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है, गूगल ऐसे सभी जीमेल अकाउंट डिलीट कर रहा है जिनका इस्तेमाल एक या दो साल से नहीं किया गया है. इसका मतलब है कि अगर आपने पिछले एक या दो साल में अपने जीमेल अकाउंट से कोई भी ईमेल भेजा या प्राप्त नहीं किया है, तो आपका जीमेल अकाउंट जल्द ही बंद हो जाएगा.