महिला दिवस पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, सस्ता हो गया LPG सिलेंडर

ख़बर शेयर करें 👉

आज से घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 100 रुपये कम हो गए हैं। पीएम मोदी ने आज इसका ऐलान X पर अपने एक पोस्ट के जरिए किया है

नई दिल्ली। महिला दिवस के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। आज से घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 100 रुपये कम हो गए हैं। पीएम मोदी ने आज इसका ऐलान X पर अपने एक पोस्ट के जरिए किया है। इससे पहले मोदी सरकार की कैबिनेट ने उज्ज्वला योजना के तहत प्रति एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी राहत एक साल के लिए बढ़ाने को मंजूरी दी है। यह राहत प्रति सिलेंडर 300 रुपये की मिलती है। इस ऐलान से अब अन्य लाभार्थियों को आज से सिलेंडर 100 रुपये सस्ता मिलेगा।

X पर लिखे पोस्ट में मोदी ने कहा है,” महिला दिवस के अवसर पर आज हमने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का बड़ा फैसला किया है। इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।”

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: मधुकर, कुनाल व बृजेश ने ली भाजपा की सदस्यता, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेश भट्ट रहे मौजूद

अब किस रेट पर मिलेगा सिलेंडर

9 बजे तक घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर अपडेड नहीं हुए थे। बिना सब्सिडी वाले 14 किलो के घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 903 रुपये है तो कोलकाता में 929 रुपये। अब मोदी सरकार के इस ऐलान के बाद दिल्ली में यह 803 रुपये और कोलकाता में 829 रुपये में मिलेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  उधमसिंह नगर: यहां बाबा तरसेम सिंह की गोली मारकर हत्या, बाइक सवार हमलावरों ने बरसाईं गोलियां, SIT गठित

मुंबई में 902.50 रुपये की जगह 802.50 और चेन्नई में 918.50 रुपये की जगह 818.50 रुपये में मिलेंगे। बता दें आखिरी बार घरेलू सिलेंडर के दाम 30 अगस्त 2023 को बदले थे। एक मार्च 2023 को एलपीजी के रेट दिल्ली में 1103 रुपये प्रति सिलेंडर थे। इसके बाद एक ही बार में 200 रुपये सस्ता कर दिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं: सेंचुरी पेपर मिल के सीईओ विजय कोल का आकस्मिक निधन, मिल सहित क्षेत्र में शोक की लहर

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को राजधानी में गैस सिलेंडर 603 रुपये में ही मिलेगा

केंद्र ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी वर्ष 2024-25 में भी जारी रखने का फैसला किया है। करीब 10 लाख लाभार्थियों को फायदा मिलेगा। इन्हें वर्ष में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी मिलेगी। दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर के दाम 903 रुपये है पर योजना के तहत सिलेंडर 603 रुपये में मिलेगा।