Uttarakhand: इस आईएफएस अधिकारी के घर से ईडी ने किए करोड़ों कैश बरामद

ख़बर शेयर करें 👉

उत्तराखंड में पॉलिशन कंट्रोल बोर्ड के सदस्य सचिव रहे आईएफएस सुशांत पटनायक के घर ईडी ने 4.5 करोड़ कैश बरामद किया है। जबकि 35 करोड़ से ज्यादा की चल अचल संपत्ति के दस्तावेज कब्जे में लिए हैं। इस दौरान पटनायक को लिफाफों में मोटी रकम देने वाले रेंजर और कुछ डीएफओ के नाम भी ईडी को मिले हैं। इधर, सुशांत पटनायक वही आईएफएस हैं, जिसने कुछ दिन पहले महिला कर्मचारी के साथ में दफ्तर के अंदर अश्लीलता की थी। इस मामले की जांच भी जारी है।

उत्तराखंड में भ्रष्टाचार पर ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है। यह कार्रवाई कांग्रेस नेता और पूर्व वन मंत्री रहे हरक सिंह रावत के ठिकानों पर छापेमारी के साथ हुई है। इस कार्रवाई में हरक सिंह के मंत्री कार्यकाल के दौरान करीबी कुछ वरिष्ठ आइएफएस अधिकारी भी लपेटे में आये है। यह जांच कॉर्बेट नेशनल पार्क में टाइगर सफारी के नाम पर हुए करोड़ों रुपये खर्च करने को लेकर सीबीआई और ईडी कर रही है। बुधवार को ईडी ने कांग्रेस नेता हरक सिंह रावत और आईएफएस सुशांत पटनायक, जेल में बंद चल रहे रिटायर्ड आईएफएस किशनचंद के घर और ठिकानों में छपेमारी की है।

यह भी पढ़ें 👉  12 जून का राशिफल: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे,….पढ़ें आज का दैनिक राशिफल

ईडी की जांच में महिला कर्मचारी से अश्लीलता करने वाले वरिष्ठ आइएफएस और मुख्य संरक्षक सुशांत पटनायक का नाम सामने आने के बाद ईडी ने गत दिवस उनके केनाल रोड स्थित आवास पर भी छापा मारा। इस दौरान उनके घर से 4 करोड़ 50 लाख रुपये कैश मिला है। इतनी बड़ी राशि देख ईडी टीम भी हैरान रह गई। इस राशि को ईडी ने जब्त कर लिया। इस दौरान ईडी को सुशांत पटनायक के घर से करीब 34 करोड़ रुपये चल-अचल संपत्ति के दस्तावेज भी मिले हैं। जबकि कुछ लॉकर अभी खंगाले जाने बाकी हैं। इस दौरान ईडी को आईएफएस पटनायक के घर कुछ रुपये से भरे लिफाफे भी मिले हैं। इन लिफाफों में कॉर्बेट और चर्चित रेंज और जिलों में तैनात रहे रेंजर, डीएफओ समेत अन्य अधिकारियों के नाम हैं।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल: कैंची धाम मेले को लेकर 14 व 15 को रहेगा यातायात डायवर्ट, देखें रूट……

संभवतः यह लिफाफे सुशांत को रिश्वत के रूप में दिए गए होंगे। हालांकि ईडी ने इनको जब्त कर जांच में शामिल कर दिया है। उल्लेखनीय है कि आईएफएस सुशांत पटनायक ने कुछ दिन पहले प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में तैनाती के दौरान अपनी महिला कर्मचारी को किस कर अश्लीलता की थी। महिला ने इसकी रिपोर्ट पुलिस को की थी। इस मामले में पुलिस ने आईएफएस सुशांत पटनायक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।