उत्तराखंड: एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच लोग गिरफ्तार, इतने लाख की हुई थी डील

ख़बर शेयर करें 👉

देहरादून। ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट ऑफ नेशनल इंपोर्टेंस कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट 2024) में नकल कराते पांच आरोपियों को देहरादून पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जिसमें दो एम्स ऋषिकेश के डॉक्टर भी शामिल हैं। आरोपी हिमाचल के कांगड़ा स्थित परीक्षा केंद्र में परीक्षा दे रहे तीन अभ्यर्थियों को ऑनलाइन प्रश्नों के उत्तर भेज कर नकल करवा रहे थे।

आरोपियों ने अभ्यर्थियों से 50- 50 लाख की डील की थी। एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित एम्स की एमडी परीक्षा में नकल माफिया के सक्रिय होने व परीक्षा केन्द्रों में अभ्यर्थियों को नकल कराई जाने की गोपनीय सूचना मिली थी। जिस पर कोतवाली पुलिस और एसओजी देहात की टीम गठित की गई। टीम ने रविवार को एम्स के निकट बैराज रोड पर दिल्ली नंबर की कार में बैठे पांच लोगों को गिरफ्तार किया। आरोपि एम्स की एमडी प्रवेश परीक्षा में हिमाचल के कांगड़ा स्थित परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को मोबाइल फोन के माध्यम से प्रश्नों के उत्तर उपलब्ध करा रहे थे। आरोपियों में एम्स ऋषिकेश के दो डॉक्टर भी शामिल हैं। जिनका नाम अमन और वैभव है। अमन और वैभव टेलीग्राम के माध्यम से अभ्यर्थियों को नकल करवा रहे थे। नकल करवाने के लिए अमन और वैभव को दो-दो लाख रुपये दिए गए थे।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल: कैंची धाम मेले को लेकर 14 व 15 को रहेगा यातायात डायवर्ट, देखें रूट……

एम्स की एमडी परीक्षा में नकल करते गिरफ्तार मुख्य आरोपी अजीत ने बताया कि रविवार को सुबह 9 से 12 बजे तक एम्स की एमडी परीक्षा आयोजित की जा रही थी। जिसमें वह हिमाचल इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी विंध्यनगर नियर गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज शाहपुर कांगड़ा हिमाचल स्थित परीक्षा केंद्र में तीन अभ्यर्थियों को परीक्षा में नकल कर रहे थे। परीक्षा केंद्र में बैठे अभ्यर्थी उन्हें अपने मोबाइल से प्रश्न पत्रों के फोटो खींचकर टेलीग्राम के माध्यम से भेज रहे थे। जिसका उत्तर वह ऑनलाइन टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से उपलब्ध करा रहे थे। अजीत निवासी हरियाणा ने प्रत्येक अभ्यर्थी से एमडी परीक्षा पास कराने की एवज में 50 लाख रुपए लिए थे। वहीं प्रश्नों के उत्तर सॉल्व करने के लिए एम्स ऋषिकेश के डॉक्टर वैभव कश्यप व डॉक्टर अमन शिवाच को दो लाख रुपए में हायर किया गया था। इसके अलावा उसके साथ काम करने वाले अन्य लोगों को भी दो से तीन लाख रुपए दिए जाने थे।

यह भी पढ़ें 👉  13 जून का राशिफल: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे,….पढ़ें आज का दैनिक राशिफल

ये हुए गिरफ्तार

  • अजीत (44) पुत्र स्वर्गीय सतवीर सिंह निवासी, मकान नंबर 540 सेक्टर आठ जिला जींद हरियाणा।
  • अमन शिवाच(24) पुत्र अर्जुन निवासी गली नंबर 18/10 विकास कॉलोनी रोहतक हरियाणा।
  • वैभव कश्यप(23) पुत्र संजीव कश्यप, निवासी 260 अंबिका एनक्लेव सनौर पटियाला पंजाब।
  • विजुल गौरा (31) पुत्र गोविंद लाल निवासी 2/5 पटेल नगर जिला हिसार हरियाणा।
  • जयंत ( 22)पुत्र प्रकाश निवासी मकान नंबर 423 डिफेंस कॉलोनी जिला हिसार हरियाणा।