नैनीताल: जनपद में बीएलओ के माध्यम से घर-घर जाकर मतदाता सूची बनाये जायेंगे…..

ख़बर शेयर करें 👉

नैनीताल। जिला अधिकारी वंदना ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार जनपद की 06 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में बीएलओ के माध्यम से घर-घर जाकर मतदाता सूची बनाये जायेगे।

उन्होंने बताया कि 56-लालकुऑ, 57-भीमताल, 58-नैनीताल(अ.जा.),59-हल्द्वानी,60-कालाढूंगी तथा 61-रामनगर की फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का बीएलओ द्वारा 21 जुलाई से 21 अगस्त तक घर-घर जानकर मतदाता सूचियों तथा एएसडी (अनुपस्थित, शिफ्ट तथा मृत) लिस्ट का सत्यापन किया जायेगा। इसके अतिरिक्त उक्त अवधि में 01 अक्टूबर 23 को 18 या इससे अधिक की आयु पूर्ण करने वाले अर्ह भारतीय नागरिक अपने साधारण निवास स्थान पर प्ररूप-6 (रंगीन पासपोर्ट साईज फोटा, पते एवं आयु के प्रमाण-पत्र की छायाप्रति सहित) के द्वारा अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते है।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल: कैंची धाम मेले को लेकर 14 व 15 को रहेगा यातायात डायवर्ट, देखें रूट……

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सूची में दर्ज नाम को प्ररूप-7 के द्वारा (मृत,शिफ्ट मतदाताओं) को हटाया तथा प्ररूप-8 द्वारा मतदाता सूची एवं फोटो पहचान में अंकित त्रुटिपूर्ण प्रविष्टि को शुद्ध, खो गये पहचान पत्र को पुनः बनवाया एवं मतदाता सूची में सम्मिलित नाम को एक स्थान से दूसरे स्थान पर निःशुल्क शिफ्ट करवा सकते है और प्रवासी (एनआरआई) भारतीय प्ररूप-6क द्वारा पासपोर्ट में अंकित पते पर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज तथा प्ररूप-6ख द्वारा अपने आधार कार्ड को मतदाता सूची से लिंक करवा सकते है। उन्होंने बताया कि प्ररूप-6,6क,6ख,7 एवं 8 निःशुल्क है और इन्हें विभागीय वेबसाईट www.voters.eci.gov.in तथा www.nvsp.in पर लॉगिन का प्ररूप प्राप्त कर सकते हैं और स्मार्ट फोन के माध्यम से गूगल प्लेस्टोर से वोटर हैल्प एप (वीएचए) डाउनलोड का ऑनलाईन आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल: कैंची धाम मेले को लेकर 14 व 15 को रहेगा यातायात डायवर्ट, देखें रूट……

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जनपद के समस्त नागरिको व मतदाताओं से अपील की है कि इस कार्यक्रम का लाभ उठाते हुए अपने परिवार के सदस्यों के नामों का सत्यापन करवाने व मृत तथा शिफ्ट मतदाताओं के नाम मतदाता सूची हटवाने एवं अशुद्ध प्रविष्टि को शुद्ध करवाने और मतदाता सूची में दर्ज होने से वंचित रह गये है वे मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की जानकारी, शिकायत,सुझाव हेतु टोल फ्री न0 05942-1950 पर सम्पर्क कर सकते है।