Uttarakhand: सीएम धामी ने किया बड़ा एलान, पेंशन धारकों को अब हर महीने मिलेगी इतनी पेंशन

ख़बर शेयर करें 👉

उत्तराखंड राज्य में पेंशन पाने वाले लोगों के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बड़ा निर्णय लिया है। जिसके तहत जो पेंशन 3 महीने में पेंशन धारकों के एकाउंट में आती थी वो अब प्रत्येक महीने एकाउंट में ट्रांसफर हो जाया करेगी । बता दें कि धामी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास में समाज कल्याण विभाग के तहत वृद्धावस्था, विधवा व दिव्यांग पेंशन को डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया।

पुष्कर सिंह धामी ने वन क्लिक आयोजन के तहत 8,36,603 पेंशन लाभार्थियों को 125 करोड़ की राशि सीधे उनके खातों में बिना किसी ठहराव के भेज दिया। उन्होंने ये भी कहा कि पेंशनधारियों को अब 3 महीने के स्थान पर प्रत्येक महीने पेंशन की रकम एकाउंट में डाल दी जाएगी। बता दें कि शुक्रवार को धामी ने सीएम आवास पर समाज कल्याण विभाग के तहत वृद्धावस्था, विधवा व दिव्यांग जनों के एकाउंट में पेंशन ट्रांसफर किया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने 526 पदों पर निकाली भर्ती इस दिन से करें आवेदन

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार पेंशन योजनाओं को सरल और सुगम बनाने के संबंध में प्रयासरत है। ऐसे में पहले मिलने वाली पेंशन की धनराशि को 1200 रुपए से बढ़ाकर 1500 रुपए कर दिया गया है। वहीं ये बात सामने निकलकर आ रही है कि बुजुर्ग दंपतियों को पेंशन देने से अधिक लोग लाभ ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: यहां विजिलेंस की बड़ी कार्रवाई, सब इंस्पेस्टर और हेड कॉन्स्टेबल रिश्वत लेते गिरफ्तार

सीएम धामी ने कहा कि अप्रैल, 2023 से ही पेंशन योजना के सभी आवेदन ऑनलाइन किए जाने की व्यवस्था की गई है। जिससे पेंशन स्वीकृति में पारदर्शिता बढ़ी है। ऐसे में नेट की सहायता से अब आवेदक अपने आवेदन की स्थिति को जान सकते हैं। समय-समय पर पेंशन वितरण व्यवस्था को सुनिश्चित करने के प्रयास पर सरकार तत्पर हैं और हर पल राज्य के विकास एवं राज्य के वासियों को समर्पित है।