उधमसिंह नगर: STF की बड़ी कार्यवाही, नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़, दो गिरफ्तार

ख़बर शेयर करें 👉

उधमसिंह नगर। उत्तराखंड एसटीएफ द्वारा थाना दिनेशुपर व आबकारी विभाग की टीम को साथ लेकर संयुक्त कार्यवाही में फैक्ट्री के अन्दर से भारी मात्रा में नकली शराब , कैमिकल, रॉ मटैरियल व उपकरण बरामद किया है।

दिनेशपुर क्षेत्र में पिछले 01 माह से अवैध शराब फैक्ट्री चल रही थी गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा तैयार नकली शराब को हल्द्वानी क्षेत्र में सप्लाई किया जाता था तथा नकली शराब बनाने के लिए कैमिकल व अन्य रॉ मटेरियल को मुरादबाद उ0प्र0 से सप्लाई कर लाया जाता था। नकली शराब को बनाने वाले मुख्य अभियुक्त विशाल मण्डल के ऊपर पूर्व में उत्तराखण्ड व आबकारी विभाग में आधा दर्जन मुकदमें दर्ज हैं।

एसएसपी आयुष अग्रवाल द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि उत्तराखंड राज्य में बढ़ते नशे की प्रवृति की रोकथाम हेतु माननीय मुख्यमंत्री जी के उत्तराखंड के ‘इग्स-फ्री देवभूमि अभियान के अंतर्गत मेरे द्वारा इग्स व अवैध/नकली शराब के खिलाफ कार्यवाही करने के आदेश पर सीओ एसटीएफ श्री आर बी चमोला के निर्देंशन में एसटीएफ की कुमायूँ टीम द्वारा आज थाना दिनेशपुर जनपद ऊधमसिंह नगर क्षेत्र में एक मकान में छापा मारकर, अन्दर संचालित हो रही नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का भण्डाफोड़ करते हुए 02 अभियुक्तों विशाल मण्डल व विकास मण्डल निवासी लालकुआँ को गिरफ्तार करते हुए भारी मात्रा में नकली शराब व नकली शराब बनाने का रॉ मटेरियल व उपकरण बरामद किये।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा: यहां आग की चपेट में आने से 4 वन कर्मियों की दर्दनाक मौत, विभाग की गाड़ी भी राख..

एसएसपी एसटीएफ द्वारा बताया गया कि हमारी टीम को पिछले काफी दिनों से सूचना मिल रही थी कि थाना दिनेशपुर क्षेत्र में कहीं किसी मकान में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री संचालित की जा रही है जिस पर एसटीएफ की टीम लगातार कार्य कर रही थी आज टीम को एक गोपनीय सूचना के जरिये उक्त मकान का पता लग गया जिस पर टीम द्वारा तुरन्त थाना दिनेशपुर व आबकारी विभाग की टीम को साथ लेकर कार्यवाही करते हुए उक्त मकान को घेरकर रेड की गयी तो मकान के अन्दर 02 व्यक्तियों द्वारा नकली शराब बनायी जा रही थी। जिन्हे तुरन्त मौके पर ही रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया। और मकान के अन्दर से भारी मात्रा में बाजपुर गुलाब माल्टा मार्का की तैयार नकली शराब व कैमिकल, कच्चा माल व नकली शराब बनाने के उपकरण बरामद किये गये। गिरफ्तार दोनों युवक किराये पर मकान लेकर पिछले 01 महीने से उसमें नकली शराब की फैक्ट्री चला रहे थे जो कि एक रिहायशी इलाका था आस-पास के लोगों को इसकी भनक तक नही थी। तैयार शराब को हल्द्वानी क्षेत्र में सप्लाई किया जा रहा था। नकली शराब को बनाने के लिए रॉ मटेरियल व उपकरण उ0प्र0 से जिस व्यक्ति द्वारा सप्लाई कराये जा रहे थे उसका भी ठोस सुराग एसटीएफ को मिला है जिस पर आगे कार्यवाही की जायेगी।

यह भी पढ़ें 👉  14 जून का राशिफल: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे,….पढ़ें आज का दैनिक राशिफल

नकली शराब के सरगना विशाल मण्डल के खिलाफ थान काठगोदाम, हल्द्वानी, लालकुआं व आबकारी विभाग में नकली शराब बनाने व तस्करी के कुल 6 मुकदमें दर्ज हैं। फिलहाल टीम द्वारा थाना दिनेशपुर में गिरफ्तार दोनों अभियुक्तों के विरुद्ध उचित धाराओं में अभियोग पंजीकृत कराया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं: यहां आईटीबीपी के जवान का पेड़ से लटका मिला शव, मचा हड़कंप, जांच में जुटी पुलिस

बरामदगीः-

  1. चार प्लास्टिक के गैलन में 200 लीटर अवैध केमिकल।
  2. 10 गत्ते की पेटियों में कुल 480 पव्वे गुलाब मार्की, व शराब बनाने के उपकरण
  3. करीब 400 खाली छोटी बोतलें।
  4. 03 गड्डी लेवल।
  5. बोतलों पर सील लगाने वाले 03 चार्ट जिसमें उत्तराखंड सरकार का मोनोग्राम बना हुआ है।
  6. पांच पैकेट में करीब 2000 ढक्कन।
  7. 01 अल्कोहल मीटर, शराब की गुणवत्ता नापने वाला
  8. एक वाहन बिना नंबर अल्टो कार वह एक सफेद रंग की स्कूटी।