हल्द्वानी: प्रतिबंधित पॉलीथिन के गोदाम में कुमाऊं कमिश्नर ने मारा छापा,…..मचा हड़कंप

ख़बर शेयर करें 👉

हल्द्वानी। कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने रेलवे स्टेशन बाजार, वनभुलपुरा में स्थित गोदाम पर छापा मारा जहां से लगभग 70 क्विंटल की मात्रा में प्रतिबंध पॉलिथीन (सिंगल यूज प्लास्टिक, कैरी बैग) बरामद की गई।

आयुक्त दीपक रावत ने यहां 04 दुकानों और 01 बेसमेंट को सील करने के निर्देश सिटी मजिस्ट्रेट को दिए जिसके क्रम में सिटी मजिस्ट्रेट ने प्राधिकरण अधिकारी को दुकान व बेसमेंट सील की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। नगर निगम, हल्द्वानी द्वारा गोदाम में मिली प्रतिबंध सिंगल यूज प्लास्टिक, कैरी बैग को जब्त कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल: कैंची धाम मेले को लेकर 14 व 15 को रहेगा यातायात डायवर्ट, देखें रूट……

नगर निगम हल्द्वानी ने गोदाम के मालिक पर रु- 100000 (एक लाख) का जुर्माना लगाया गया है। गोदाम के मालिक आशिफ ने बताया कि यह पॉलिथीन उनके द्वारा दिल्ली, देहरादून, बरेली, जिंदल इंडस्ट्री सिडकुल, रुद्रपुर से क्रय की गई है। जिसके उनके द्वारा क्रय की गई सिंगल यूज प्लास्टिक के जीएसटी बिल भी उपलब्ध कराए गए हैं।

इन सभी जीएसटी बिलों की सत्यता की जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश डिप्टी कमिश्नर एसटीएफ हेमलता शुक्ला को दिये। कमिश्नर ने कहा कि पूर्व में भी सिंगल यूज़ प्लास्टिक निर्माता कंपनी पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए उनको सील करने का काम किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  12 जून का राशिफल: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे,….पढ़ें आज का दैनिक राशिफल

आयुक्त ने समस्त जनता से अपील की है कि प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करें। सिंगल यूज प्लास्टिक के वातावरण में अत्यधिक दुष्परिणाम होते हैं। सिंगल यूज प्लास्टिक के बढ़ते प्रभाव से कृषि भूमि की उर्वरता क्षमता दिनों दिन कम होती जा रही है, वहीं दूसरी ओर मवेशियों द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपभोग कर लेने से उनकी मृत्यु भी हो जाती है इसके अतिरिक्त वातावरण पर इसका दुष्प्रभाव पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल: कैंची धाम मेले को लेकर 14 व 15 को रहेगा यातायात डायवर्ट, देखें रूट……

इस दौरान नगर आयुक्त हल्द्वानी पंकज उपाध्याय, सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, डिप्टी कमिश्नर एसटीएफ हेमलता शुक्ला, जेई विकास प्राधिकरण अंकित बोरा, प्रभारी निरीक्षक उमेश मलिक, थानाध्यक्ष बनभूलपुरा नीरज भाकुनी समेत नगर निगम और प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे।