मोदी सरकार का शपथ ग्रहण आज, मोदी 3.0 कैबिनेट में ये होंगे मंत्री..

ख़बर शेयर करें 👉

लोकसभा चुनाव 2024 में स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद एनडीए गठबंधन सरकार बनाने के लिए तैयार है। नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुन लिया गया है और वह आज रविवार शाम 7:15 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे और उनके साथ 18 अन्य सांसद भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। 7 कैबिनेट और बाकी 11 स्वतंत्र प्रभार और राज्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं।

हालांकि इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। माना जा रहा है 3 दर्जन से अधिक सांसद मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। TDP और JDU से 2-2 और शिवसेना से एक कैबिनेट मंत्री बन सकते हैं। नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में कुल 8000 मेहमान शामिल हो सकते हैं। इनमें कई विदेशी मेहमान भी हैं।

शपथग्रहण समारोह तो शाम को होगा, लेकिन मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए संभावित मंत्रियों को फोन कॉल्स आने लगे हैं। उनके घर में शपथ के लिए घंटी बजनी शुरू हो गई है। सूत्रों की मानें तो अनुप्रिया पटेल, जीतनराम मांझी, टीडीपी से के राम मोहन नायडू, जयंत चौधरी, नितिन गडकरी,चिराग पासवान को फोन आ चुके हैं। पीएम मोदी शपथ से पहले चाय पर नए मंत्रियों से मुलाकात करेंगे। इसके बाद शाम 7 बजकर 15 मिनट पर मोदी शपथ लेंगे। एलजेपी से चिराग पासवान को एक मंत्री पद मिल सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  12 जून का राशिफल: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे,….पढ़ें आज का दैनिक राशिफल

इन नेताओं को भी आ चुके हैं फोन

डॉ. चन्द्रशेखर पेम्मासानी (टीडीपी)
किंजरापु राम मोहन नायडू (टीडीपी)
अर्जुन राम मेघवाल (बीजेपी)
सर्बानंद सोनोवाल (बीजेपी)
अमित शाह (बीजेपी)
नितिन गडकरी (बीजेपी)
राजनाथ सिंह (बीजेपी)
पीयूष गोयल (बीजेपी)
ज्योतिरादित्य सिंधिया (बीजेपी)
शांतनु ठाकुर (बीजेपी)
प्रतापराव जाधव (शिवसेना शिंदे गुट)
एच डी कुमारस्वामी (जेडीएस)
चिराग पासवान (एलजेपी-आर)
जयंत चौधरी (आरएलडी)
अनुप्रिया पटेल (अपना दल)
जीतन राम मांझी (एचएएम)
सूत्रों के अनुसार अमित शाह गृहमंत्री, राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री और एस जयशंकर विदेश मंत्री, अश्विनी वैष्णव रेल मंत्री और नितिन गडकरी परिवहन मंत्री बने रहेंगे। जल शक्ति मंत्री और लोकसभा स्पीकर भी बीजेपी के ही रह सकते हैं। TDP को शहरी विकास मंत्रालय और सिविल एविएशन मिल सकता है। JDU को ऊर्जा विभाग, ग्रामीण विकास मंत्रालय मिल सकता है।

शपथ लेने वाले सांसदों से मिलेंगे मोदी
नरेंद्र मोदी शपथ लेने वाले मंत्रियों के साथ सुबह 11.30 बजे चाय पर मुलाकात करने वाले हैं. माना जा रहा है कि इस बैठक में कहीं न कहीं सभी सांसदों को बता दिया जाएगा कि उन्हें किस मंत्रालय की कमान सौंपी जाने वाली है. नरेंद्र मोदी की तीसरी कैबिनेट में इस बार सहयोगी दलों की भूमिका भी अहम होने वाली है. टीडीपी और जेडीयू दो ऐसे दल हैं, जो प्रमुख मंत्रालयों पर दावा कर रहे हैं. सबसे ज्यादा डिमांड स्पीकर के पद को देखने को मिल रही है. हालांकि, जल्द ही मंत्रियों को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल: कैंची धाम मेले को लेकर 14 व 15 को रहेगा यातायात डायवर्ट, देखें रूट……

राष्ट्रपति मुर्मू दिलाएंगी शपथ
TDP और JDU से 2-2 और शिवसेना से एक कैबिनेट मंत्री बन सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि इसके अलावा NCP, LJP और JDS के कोटे से कैबिनेट मंत्री शपथ ले सकते हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सभी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी कर ली गई है। शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

मोदी 3.0 कैबिनेट में संभावित मंत्री

प्रदेश – बिहार..संभावित मंत्री

राजीव प्रताप रूडी (बीजेपी) संजय जायसवाल (बीजेपी) नित्यानंद राय (बीजेपी) ललन सिंह (जदयू) सुनील कुमार (जदयू) कौशलेंद्र कुमार (जदयू) रामनाथ ठाकुर (जदयू) संजय झा (जदयू) जीतनराम मांझी (हम) चिराग पासवान (एलजेपी)

उत्तर प्रदेश – संभावित मंत्री

राजनाथ सिंह (बीजेपी)
जितिन प्रसाद (बीजेपी)
अनुप्रिया पटेल(मिर्ज़ापुर से अपना दल प्रमुख)
जयंत चौधरी (राष्ट्रीय लोकदल प्रमुख)

कर्नाटक

प्रह्लाद जोशी (BJP) बसवराज बोम्मई (BJP) गोविंद करजोल (BJP) पीसी मोहन (BJP) एचडी कुमारस्वामी ( JDS)

महाराष्ट्र

प्रतापराव जाधव(बीजेपी) नितिन गडकरी (बीजेपी) पीयूष गोयल (बीजेपी)

मध्य प्रदेश
ज्योतिरादित्य सिंधिया (बीजेपी) शिवराज सिंह चौहान (बीजेपी)

तेलंगाना
किशन रेड्डी (बीजेपी) एटाला राजेंदर (बीजेपी) डीके अरुणा (बीजेपी) डी अरविंद (बीजेपी) बंडी संजय (बीजेपी)

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल: कैंची धाम मेले को लेकर 14 व 15 को रहेगा यातायात डायवर्ट, देखें रूट……

ओडिशा
धर्मेंद्र प्रधान (बीजेपी) मनमोहन सामल (बीजेपी)

राजस्थान
गजेंद्र सिंह शेखावत (बीजेपी) दुष्यंत सिंह (बीजेपी)

केरल
सुरेश गोपी (बीजेपी)

बंगाल
शांतुनु ठाकुर (बीजेपी)

आंध्र प्रदेश
दग्गुबती पुरंदेश्वरी (बीजेपी किंजरापु राम मोहन नायडू (टीडीपी)

जम्मू
जीतेंद्र सिंह (बीजेपी) जुगल किशोर शर्मा (बीजेपी)

असम पूर्वोत्तर
सर्बानंद सोनोवाल (बीजेपी) बिजुली कलिता मेधी (बीजेपी) किरेन रिजिजू (बीजेपी) बिप्लब देव (बीजेपी)

बीजेपी के पास रहेंगे सभी बड़े मंत्रालय

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद गृह, रक्षा, वित्त और विदेश मंत्री शपथ ग्रहण करेंगे. यह सभी मंत्रालय भाजपा के पास ही रहेंगे. जिन अन्य लोगों के शपथ लेने की संभावना है, उनमें वे लोग शामिल होंगे जिन्हें इस्पात, नागरिक उड्डयन और कोयला जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के मंत्रालय सौंपे गए हैं।

10 साल में पहली बार पूर्ण बहुमत से नहीं जीती बीजेपी

10 साल में पहली बार बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल करने से चूक गई है और इसका प्रभाव शपथ ग्रहण समारोह और मंत्रिमंडल की बनावट पर भी दिखेगा. सहयोगी दल, खास तौर पर चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी और नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड एक से अधिक मंत्री पद के लिए दबाव बना रहे हैं. अन्य दलों को भी मंत्रिमंडल में शामिल करने की जरूरत होगी।