Breking: CTET 2024 के लिए रजिस्ट्रेश शुरू,…..ऐसे करें अप्लाई

ख़बर शेयर करें 👉

CTET 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने जनवरी 2024 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. इच्छुक कैंडिडेट केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के जनवरी सेशन में शामिल होना चाहते हैं. वे सीबीएसई सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

CTET परीक्षा का आयोजन बोर्ड की तरफ से 21 जनवरी 2024 को आयोजित कराई जाएगी. इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 23 नवंबर 2023 है. CTET परीक्षा इस बार 135 शहरों में कराई जाएगी. कैंडिडेट 20 भाषाओं में इस परीक्षा को दे सकते हैं. 28 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच एप्लीकेशन फॉर्म में किसी भी प्रकार का कलेक्शन करना हो, तो कैंडिडेट इस जारी की गई तारीख तक कर सकते हैं। कैंडिडेट्स की जानकारी के लिए बता दें की CBSE हर साल दो बार CTET परीक्षा का आयोजन करता है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: यहां दो नाबालिक बहनों के साथ विशेष समुदाय के लड़कों ने होटल में किया दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी परीक्षा दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है.सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले कैंडिडेट कक्षा 1 से लेकर 5 तक होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए एलिजिबल माने जाते हैं. वहीं पेपर-2 में बैठने वाले कैंडिडेट्स क्लास 6 से 8 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे. जो कैंडिडेट्स इस परीक्षा को पास कर लेते हैं. वह देश भर के केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय इसके अलावा आर्मी स्कूलों में शिक्षा के पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।