उत्तराखंड बोर्ड: 10वीं 12वीं के रिजल्ट घोषित, यहां देखिए अपना रिजल्ट

ख़बर शेयर करें 👉

उत्तराखंड बोर्ड। 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है। यूके बोर्ड द्वारा आज नतीजे जारी किए गए हैं। परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स यूके बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in और uaresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।  कक्षा 10वीं का पास प्रतिशत 89% है। इस साल कक्षा 10वीं की मेरिट लिस्ट में गंगोलीहाट की छात्रा प्रियांशी रावत ने 100% के  साथ पहला स्थान हासिल किया है, वहीं लड़कियों के लड़कों से ज्यादा अंक हासिल किए हैं।

रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को रोल कोड और रोल नंबर जैसी डिटेल्स भरना जरूरी होगा। उत्तराखंड बोर्ड हाई स्कूल और इंटर का रिजल्ट देखने के लिए नीचे दी गयी डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें और दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

यह भी पढ़ें 👉  16 मई का राशिफल: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे…….!

यूके बोर्ड रिजल्ट चेक करने के आसान स्टेप्स

स्टेप 1- सबसे पहले यूके बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in और uaresults.nic.in पर जाएं।
स्टेप 2- ‘Uttarakhand Board 10th/12th Result 2024’ के लिंक कर क्लिक करें।
स्टेप 3- अब अपना रोल नंबर व रोल कोड डालें।
स्टेप 4- सबमिट पर क्लिक करें।
स्टेप 5- उत्तराखंड बोर्ड हाई स्कूल/इंटर का रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा
स्टेप 6- चेक करें अपने मार्क्स, परसेंटेज और टॉपर लिस्ट
स्टेप 7- फ्यूचर के लिए रिजल्ट का प्रिंटआउट लेकर अपने पास रखें

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: यहां श्रद्धालुओं से भरा टेम्पो ट्रेवलर दुर्घटनाग्रस्त, SDRF ने किया रेस्क्यू

साल 2024 में यूके बोर्ड की परीक्षा में लगभग 2.10 लाख स्टूडेंट्स ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। इस साल उत्तराखंड बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं की परीक्षा 27 फरवरी से 16 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी। इंटर की परीक्षा में 9,92,101 विद्यार्थी और हाई स्कूल में 1,16379 स्टूडेंट्स पंजीकृत हैं। इस साल 12वीं में 82.63% स्टूडेंट्स पास हुए हैं और 10वीं की परीक्षा में सिर्फ 89.14% विद्यार्थी पास हो पाए हैं, जिसमें बालकों का उत्तीर्ण 85.59% तथा बालिकाओं का उत्तीर्ण 92.54% रहा। यूके बोर्ड के अनुसार, साल 2024 में लड़कियों ने बाजी मारी है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: लोक सेवा आयोग ने इस परीक्षा की तारीख में किया बदलाव, देखें….

उत्तराखंड बोर्ड दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स उत्तर पुस्तिकाओं की रीचेकिंग के लिए अपना आवेदन जल्द कर सकेंगे। जो स्टूडेंट्स एक या दो सब्जेक्ट में फेल हो गए हैं, उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा में पास होने का एक और मौका दिया जाएगा।