Lok Sabha Election Result: रुझानों में एनडीए को मिला बहुमत, अमेठी में स्मृति ईरानी पीछे, बनारस में पीएम मोदी तो रायबरेली में राहुल गांधी आगे

ख़बर शेयर करें 👉

UP Lok Sabha Chunav Results 2024: उत्तर प्रदेश के 80 लोकसभा सीटों पर चुनावी नतीजे धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं. कई सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. वहीं सपा प्रत्याशी कुछ सीटों पर आगे चल रहे हैं. इस बीच कई अहम सीटों पर भाजपा के कद्दावर नेता पीछे चल रहे हैं. जिसमें स्मृति ईरानी और मेनका गांधी के साथ-साथ अरुण गोविल भी पीछे चल रहे हैं. इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस को बड़ा फायदा मिलता हुआ नजर आ रहा है. अखिलेश यादव और डिंपल यादव अपने-अपने लोकसभा सीटों पर आगे चल रहे हैं.

उत्तर प्रदेश में वोटों की गिनती जारी है. इस बीच खूब उठा-पटक देखने को मिल रही हैं. कभी बीजेपी उम्मीदवार आगे चल रहे हैं तो कभी सपा उम्मीदवार. ऐसे में लोकसभा चुनाव के नतीजे दिलचस्प होते जा रहे हैं. फिलहाल यूपी में भाजपा कुल 46 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं सपा 33 सीटों पर आगे चल रही है.

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल: कैंची धाम मेले को लेकर 14 व 15 को रहेगा यातायात डायवर्ट, देखें रूट……

उत्तर प्रदेश के 80 लोकसभा सीटों पर पोस्टल बैलेट की गिनती के बाद कई सीटों पर बीजेपी प्रत्याशी आगे चल रहे हैं तो वहीं समाजवादी पार्टी के भी उम्मीदवार कुछ सीटों पर आगे चल रहे हैं. इस बीच कांग्रेस ने भी कई सीटों पर बढ़त बना रखी है. हालांकि ये फिलहाल रुझान हैं. अब ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ें 👉  12 जून का राशिफल: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे,….पढ़ें आज का दैनिक राशिफल

हाल ही में बीते लोकसभा चुनाव के नतीजे आज सामने आने वाले हैं. देश की 543 सीटों पर हुए मतदान के नतीजे आएंगे, जिसके लिए थोड़ी देर यानी की सुबह 8 बजे से गिनती शुरू हो जाएगी. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के 80 लोकसभा सीटों पर हुए मतदान के भी नतीजे आएंगे. इसके लिए सुबह 8 बजे से गिनती शुरू हो गई है. पहले पोस्टल वैलेट के वोटों की गिनती हुई और फिर ईवीएम मशीनें खुलीं.

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल: कैंची धाम मेले को लेकर 14 व 15 को रहेगा यातायात डायवर्ट, देखें रूट……

इन 80 सीटों को लेकर अलग-अलग एग्जिट पोल भी जारी किए गए, जिसमें एनडीए को अधिकांश एग्जिट पोल में 71-73 सीटें दी गईं. वहीं इंडिया गठबंधन को 7-9 सीटें दी गई हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव की नतीजों की बात करें तो एनडीए को 63 सीटें मिली थीं. वहीं गठबंधन के साथ चुनाव लड़ी बसपा को 10 सीटें मिली थीं. इसके अलावा समाजवादी पार्टी को 5 सीट मिली थी. वहीं 2014 में बीजेपी को कुल 73 सीटें मिली थीं।